F-5 भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास सिलेबस| Bhasha Ki Samajh Tatha Aarambhik Bhasha Vikas syllabus in Hindi
D.el Ed first year paper f-5 syllabus in Hindi :- अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं हैं और बेहतर तरीके से तैयारी करना चाहते हैं तो आप मेरे वेबसाइट के माध्यम से बेहतर तैयारी कर सकते हैं इस आर्टिकल में हम आपके लिए बिहार बोर्ड गलत प्रथम वर्ष के पेपर F-5 की पूरी सिलेबस लेकर आए हुए हैं।
अगर आप शिक्षक बनना चाहते है और उसके लिए आप डी.एल.एड में नामांकन ले चुके है , और अब आप उसके परीक्षा की तैयारी कर रहे है , तो आप सही पेज पर है |
Bhasha Ki Samajh Tatha Aarambhik Bhasha Vikas syllabus in Hindi :- इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिहार बॉर्डर डी एल एड प्रथम वर्ष के विषय पेपर f5 के सिलेबस के बारे में बताने वाला हूं। इस आर्टिकल में आप डी एल एड फर्स्ट ईयर के पेपर F-5 भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास की पूरी सिलेबस के बारे में बताऊंगा। इस विषय में कुल 3 अध्याय दिए गए हैं जो इस प्रकार से है-
इकाई 1 : भाषा की प्रकृति
इकाई 2 : भाषायी विविधता वहुभाषिकता
इकाई 3 : बच्चों का आरम्भिक भाषा विकास और विद्यालय में भाषा
बिहार d.el.ed F-5 पेपर में ऊपर में 3 अध्याय दिए गए हैं और अब हम इस दिन अध्याय में दिए गए महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में बात करेंगे। प्रत्येक वर्ष परीक्षा में इन टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं इसीलिए आप इन टॉपिक से संबंधित प्रश्नों का नोट्स बना कर अध्ययन करते रहें।
डी.एल.एड. फर्स्ट इयर पेपर F-5 भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास का सिलेबस | Detailed Syllabus paper F-5 Bhasha Ki Samajh Tatha Aarambhik Bhasha Vikas syllabus in Hindi
इकाई 1 : भाषा की प्रकृति
भाषा का अर्थ
भाषा : प्रतीकों की वाचिक व्यवस्था के रूप में,
समझ के माध्यम के रूप में,
सम्प्रेषण के माध्यम के रूप में।
मानव भाषा और पशु-पक्षियों, पेड़-पौधों की भाषा में अन्तर
भाषा की नियमबद्ध व्यवस्था : ध्वनि संरचना, शब्द संरचना, वाक्य संरचना, प्रोक्ति (संवाद) संरचना।
भाषा की विशेषताएँ।
इकाई 2 : भाषायी विविधता वहुभाषिकता
भारत का बहुभाषिक परिदृश्य : भारत में भाषाएँ एवं भाषा-परिवार।
बिहार का बहुभाषिक परिदृश्य।
भाषा और बोली।
बहुभाषिकता के आयाम : बौद्धिक आयाम, शिक्षणशस्त्रीय आयाम।
भाषाओं के सन्दर्भ में संवैधानिक प्रावधान : अनुच्छेद 343-351, आठवीं अनुसूची।
बहुभाषिक कक्ष और केस स्टडी।
इकाई 3 : बच्चों का आरम्भिक भाषा विकास और विद्यालय में भाषा
बच्चों में भाषा सीखने की क्षमता तथा बच्चों के भाषाई ज्ञान को समझना
विद्यालय आने से पहले बच्चों की भाषायी पूँजी।
बच्चे भाषा कैसे सीखते हैं? (स्किनर, चॉमस्की, वायगोत्सकी और पियाजे के विशेष सन्दर्भ में)।
भाषा अर्जित करने और भाषा सीखने में अन्तर।
विद्यालय में भाषा-विषय के रूप में माध्यम भाषा के रूप में।
भाषा सीखने-सिखाने के उद्देश्यों की समझ : कल्पनाशीलता, सृजनशीलता, संवेदनशीलता
भाषा के आधारभूत कौशलों-सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखने का विकास। शुरुआती पढ़ना-लिखना।
लिपि और भाषा।
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